Categories: Cardiology

रेडियो आवृति पृथक्करण – हृदय संबंधी अतालता के लिए नया उपचार

दिल की कई बीमारियों के कारण जिससे अनियमित दिल की धड़कन या तेज हृदय गति हों जाती है, कैथेटर द्वारा पृथककरण पसंदीदा उपचार बन गया है। कैथेटर द्वारा पृथक्करण के सबसे सामान्य प्रकार को रेडियो आवृति पृथककरण या आरएफए भी कहा जाता है।

संक्षेप में, कैथेटर पृथक्करण ऊर्जा के एक रूप का उपयोग करता है जो दिल के उन ऊतकों को खास कर लक्षित कर निष्क्रिय कर देता है हृदय के ताल की समस्या उत्पन्न करते हैं। यह उस अतालता का अंत करता है जो प्रभावित स्थान से उत्पन्न हुई थी।

कई मायनों में दिल एक परिष्कृत पंप की तरह होता है जिसे अपने उचित काम के लिए विद्युत आवेग और वायरिंग की आवश्यकता होती है। दिल में यह विद्युत आपूर्ति एक नियमित और नपे तुले अंदाज़ में विशिष्ट ऊतकों के माध्यम से बहती है जिससे हृदय के पंप का निर्बाध कार्य सुनिश्चित होता है। हालांकि, कई उदाहरणों में, यह विद्युत प्रवाह अवरुद्ध हो सकता है या बार-बार एक ही ऊतक के इर्दगिर्द घूमता रहता है जिससे हृदय की समग्र वायरिंग प्रणाली में एक प्रकार का ‘शॉर्ट सर्किट’ पैदा होता है। कभी कभी एक असामान्य ऊतक, जिसे वहाँ नहीं होना चाहिए था, एक अतिरिक्त विद्युत आवेग का निर्माण कर सकता है। इन दोनों समस्याओं के कारण दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है, छूटी हुई धड़कनें, या दिल की धड़कनें तेज हो जाती हैं – ये सभी लंबे समय में गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं। कुछ दवाएं मदद करती हैं लेकिन पूरी तरह से प्रभावी नहीं हो सकती हैं; अगर कोई लंबी अवधि के लिए ली जाए तो गंभीर दुष्प्रभाव (साइडइफेक्ट्स) का कारण बनते हैं। इन ताल समस्याओं से निपटने का सबसे प्रभावी तरीका उन उत्तकों को समाप्त करना है जो अतालता के लिए जिम्मेदार असामान्य विद्युत सर्किट का घर होता है। असामान्य ऊतक को खत्म करने की इस प्रक्रिया को पृथक्करण कहा जाता है और सबसे सामान्य प्रकार रेडियो आवृति पृथक्करण (आरएफए) है। कई अतालता के लिए आरएफए 90-98% मामलों में रोगनिवारक है।

वर्तमान तकनीक के साथ इस अत्यधिक कुशल और जटिल प्रक्रिया के लिए छाती की दीवार को खोलने या किसी भी बड़े ऑपरेशन की आवश्यकता नहीं है। यह एंजियोग्राफी और एंजियोप्लास्टी के तरह ही किया जाता है। संक्षेप में, इस प्रक्रिया में लंबे पतले नली जिन्हें कैथेटर कहा जाता है, को रक्त वाहिकाओं द्वारा अंदर डाला जाता है जो हृदय तक पहुंचता है। ज्यादातर यह पैर के शीर्ष के माध्यम से स्थानीय एनेस्थीसिया के तहत किया जाता है, लेकिन कभी-कभी गर्दन के माध्यम से या कॉलर हड्डी के माध्यम से भी किया जाता है। एक बार कैथेटर हृदय के अंदर होता है तो इसका उपयोग हृदय के विभिन्न हिस्सों के भीतर विद्युत संकेतों को मापने और प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। यह फ्लोरोस्कोपी (एक्स-रे) मशीन और परिष्कृत इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी (ईपी) सिस्टम की मदद से किया जाता है। कई बार हृदयरोग विशेषज्ञ हृदय की धड़कन को उस तरह से बना सकता है जैसा की यह वास्तविक समय में मरीज के साथ होता है ताकि असामान्य वायरिंग के स्थान की पहचान करने में मदद मिल सके। एक बार जब असामान्य ऊतक (तार) का पता लगा लिया जाता है तो पृथक्करण कैथेटर नामक एक अन्य कैथेटर को उसी मार्ग होते हुए हृदय में डाला जाता है और असामान्य ऊतक के ऊपर रखा जाता है। जब चालू किया जाता है तो इस कैथेटर के सिरे से रेडियो आवृति ऊर्जा उत्सर्जित होती है जो कम क्षेत्र में असामान्य ऊतक को जला देती है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अधिकांशतः सामान्य अतालता के लिए प्रक्रिया की सफलता दर 90-98% के बीच है। आमतौर पर प्रक्रिया 1-3 घंटे तक चलती है और मरीज उसी दिन चल सकते हैं। उन्हें उसी दिन बाद में या अगले दिन छुट्टी दी जा सकती है।

आरएफए द्वारा उपचारित सामान्य अतालता हैं:

  • सुप्रावेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया (एसवीटी) – जैसे डब्ल्यूपीडब्ल्यू, एवीआरटी, एवीएनआरटी, एट्रियल टैचीकार्डिया
  • आलिंद संवेग
  • आलिंद तंतुरचना
  • वेंट्रीकुलर टेचिकार्डिया
  • समयपूर्व वेंट्रिकुलर धड़कन

लेखक, प्रो (डॉ) विवेक चतुर्वेदी, वरिष्ठ सलाहकार हृदयरोग विशेषज्ञ और निदेशक, नारायणा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम

Narayana Health

Recent Posts

Dogs can help reduce stress in Children

It's no doubt that dogs are human's best friends, empathic partners, and most loyal beings.…

6 hours ago

Omicron Subvariant – BA.2.75

We all know that the RNA virus of COVID-19 (SARS-CoV-2) is constantly mutating, and new…

1 day ago

Beware: Snoring is not a sign of Good Sleep!

Every one of us must have met people who snore, could be parents, spouse, relatives,…

1 day ago

Types of Knee Replacement Surgery

A knee replacement surgery may be the key to a healthier and more active lifestyle,…

2 days ago

How families can help support breastfeeding moms

In a woman's life, milestones like pregnancy, childbirth, breastfeeding, and emotional connection with the little…

3 days ago

Know about Tinnitus

Everyone can experience a ringing sound in their ears once in a while that may…

4 days ago